चिली में 7.7 तीव्रता वाला ताकतवर भूकंप

सैंटियागो.चिली के के दक्षिणी हिस्से में रविवार को ताकतवर भूकंप आया। रिचर स्केल पर इसकी तीव्रता 7.7 मापी गई है। भूकंप की वजह से कई हिस्सों में सड़कें धंस गई। इसके बाद चिली सरकार ने सुनामी अलर्ट जारी कर दिया। जिसे करीब 1 घंटे बाद कम कर 'स्टेट ऑफ प्रिकॉशन' लागू कर दिया गया। कहां था केंद्र...
 भूकंप का केंद्र सैंटियागो से 225 किलोमीटर दूर प्यूर्टो मॉन्ट में था। सुनामी का अलर्ट प्यूर्टो मॉन्ट के एक जार किलोमीटर दायरे के लिए जारी किया गया।
 
 लोकल इमरजेंसी सर्विसेज के मुताबिक, चिली के कोस्टल इलाके में कई मीटर ऊंची लहरें उठ सकती हैं। भूकंप के बाद यहां के गई गैस स्टेशन पर कारों की लंबी कतारें देखी गईं। घबराए लोग गाड़ियों मे गैस भरवाने के लिए पहुंचे। चिली के इमरजेंसी ऑफिस (ओनेमी) के चीफ रिकार्डो टोरो ने कहा- हमने लोगों से कहा है कि वो किसी भी हालत में समुद्री किनारों की तरफ ना जाएं और अपने लिए सुरक्षित स्थान तलाश करें।
 
2010 में भी आया था विनाशकारी भूकंप गौरतलब है कि 27 फरवरी 2010 को भी साउथ सेंट्रल चिली में 8.8 की तीव्रता का भूकंप आया था। भूकंप के बाद सुनामी लहरों की चपेट में आकर 500 से ज्यादा लोग मारे गए थे।

 

Popular posts from this blog

कोरोना वायरस के चलते शासन प्रशासन के साथ-साथ पत्रकार भी मैदान में, कहीं खाना तो कहीं माकस बाटते नजर आए।