बिजली घर ने चालू की उपाय ऐप : बिजली संबंधी शिकायतों का समाधान अब और आसान

वाजिद खान (प्रदेश सत्ता)
बिजली फॉल्ट एवं बिल संबंधी शिकायत दर्ज कराने के लिए टोल फ्री नंबर 1912 और 0755-2551222 के साथ ही मोबाइल एप ‘उपाय (UPAY) पर भी शिकायतें दर्ज होंगी। इस एप से सीधे उपभोक्ता अपनी शिकायत कॉल सेंटर में दर्ज करा सकते हैं। कंपनी के आईटी विभाग द्वारा इस एप के जरिए उपभोक्ताओं को बिजली बिल भुगतान के अलावा विद्युत अवरोध एवं बिलिंग संबंधी शिकायतें दर्ज कराने की सुविधा उपलब्ध कराई है।

जानिए... कैसे उपयोग कर सकेंगे एप, क्या होगा फायदा

एप : उपाय (UPAY) एप को गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है। इस एप को भोपाल, नर्मदापुरम, ग्वालियर व चंबल संभाग के बिजली उपभोक्ता उपयोग कर सकेंगे।

ऐसे करें उपयोग *एप में उपभोक्ता बिल में दर्ज आईवीआरएस या उपभोक्ता आईडी नंबर सबमिट करेंगे तो उपभोक्ता के कनेक्शन के सभी विवरण स्वतः खुल जाएंगे। यदि बिजली उपभोक्ता की शिकायत अन्य व्यक्ति या अन्य पते की है तो अन्य व्यक्ति को शिकायत दर्ज कराने के लिए एप में अपने मोबादल नंबर को दर्ज करना होगा एवं अपने सभी विवरण दर्ज कराने होंगे जेसै शिकायत के पते हेतु उपभोक्ता को शहर/क्षेत्र/कॉलोनी एवं मकान नंबर की जानकारी भरनी होगी इसके बाद अपनी समस्या या मांग के अनुरूप शिकायत की श्रेणी चुनना होगा। ऐसा करने पर समस्या या मांग दर्ज हो जाएगी एवं एसएमएस से शिकायत दर्ज होने की पुष्टि की जाएगी। 

कैसे होगा काम :  शिकाय दर्ज होने के बाद अगले कुछ ही समय में कंपनी के कॉल सेंटर से कॉल आएगा। शिकायत वेरिफाई की जाएगी और उसे संबंधित बिजली जोन पर फॉरवर्ड कर दिया जाएगा। इस एप के जरिए उपभोक्ता अपनी शिकायत की स्थिति भी जान सकेंगे।

सुविधाएं : इस एप के जरिए उपभोक्ता बिजली संबंधी शिकायतें दर्ज करने के साथ ही आॅनलाइन बिजली बिल का  भुगतान भी कर सकंेगे।

मॉनिटरिं : एप पर शिकायत व आवेदनों की मॉनिटरिंग के लिए दो स्तर पर सिस्टम तैयार किया है। इसकी जिम्मेदारी एफओसी (फ्यूज आॅफ कॉल-बिजली फॉल्ट) विभाग और कमर्शियल सेक्शन को दी गई है।

म. प्र.मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड, भोपाल

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