UP में भी बढ़ सकता है 30 अप्रैल तक लॉकडाउन, 2 कैटेगरी में बांटे जाएंगे जिले

12 अप्रैल 2020

लखनऊ। उत्तरप्रदेश में कोरोना वायरस को लेकर मुख्यमंत्री ने आज अपने सरकारी आवास पर एक उच्चस्तरीय बैठक की है। इस बैठक के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कई अहम फैसले लिए हैं। इसमें मुख्य रूप से प्रदेश के लॉकडाउन उनको बढ़ाने का भी फैसला लिया गया है।
सूत्रों के अनुसार तो बैठक के बाद तय किया कि उत्तरप्रदेश में भी 30 अप्रैल तक लॉकडाउन को बढ़ाया जा सकता है, लेकिन लॉकडाउन को बढ़ाने से पहले दो वर्गों में प्रदेश के जिले बांटे जा सकते हैं। पहला वर्ग वह जहां पर करोना संक्रमण एक भी मरीज सामने नहीं आए हैं और दूसरा वर्ग वह जहां पर करोना संकरण के मरीज सामने आए हैं।  सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने आवास पर उच्च स्तरीय बैठक करते हुए तय किया कि उत्तरप्रदेश में भी 30 अप्रैल तक लॉकडाउन बढ़ाया जाना चाहिए, लेकिन इसके लिए प्रदेश को दो वर्ग में बांटा जाए।  इसमें ए वर्ग में वे जिले हैं, जहां 14 अप्रैल तक एक भी कोरोना पॉजिटिव केस नहीं मिला है। इन जिलों को ग्रीन जोन माना जा रहा है। वहीं वर्ग बी में प्रदेश के वे जिले जहां पॉजिटिव केस मिल चुके हैं। या फिर वहां 14 अप्रैल तक और मिलने की आशंका है।  प्रदेश के ए वर्ग वाले जिलों में कुछ रियायतें दी जाएंगी, लेकिन लॉकडाउन जारी रहेगा तो वहीं बी वर्ग वाले जिलों में प्रतिबंध पूरी तरह से जारी रहेगा और बी वर्ग के चिह्नित हॉटस्पॉट वाले क्षेत्रों में पूर्णता प्रतिबंधित होगा। यहां प्रशासन राशन और अन्य जरूरी सामान की व्यवस्था करेगा और पूरे प्रदेश में धारा 144 लागू रहेगी।

Popular posts from this blog

कथित गोरक्षकों के खिलाफ भोपाल में चार बत्ती चौराहे पर विरोध प्रदर्शन कर डेमोक्रेटिक पार्टी आफ इंडिया ने मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा।